Weight Loss Program

दाती सुमंगला योजना का विस्तार, और क्षेत्रों को भी मिलेगा लाभ

जिले में बेटी बचाओ अभियान के तहत चलाई जा रही दाती सुमंगला योजना का अब कई अन्य उपखंड क्षेत्रों में भी विस्तार किया जा रहा है। शनिधाम की ओर से अब सोजत, सुमेरपुर, देसूरी तथा मारवाड़ जंक्शन क्षेत्र में भी बेटी के पैदा होने पर मां-बेटी को कपड़े, मिठाई तथा बधाई संदेश भेजने के साथ ही बेटी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। योजना के तहत पहले से दी जा रही सहायता राशि का लाभ पूर्व की तरह मिलता रहेगा।
निदेशिका मां श्रद्धा के अनुसार जिले में बेटी बचाओ अभियान के तहत पिछले तीन साल से दाती सुमंगला योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत बेटी पैदा होने पर प्रसूता को सहायता राशि प्रदान की जाती है। पाली शहर में योजना के तहत मां-बेटी को कपड़े, मिठाई तथा बधाई संदेश भी दिया जा रहा है। शनिधाम के संस्थापक दाती महाराज ने अब पाली की तरह ही सुमेरपुर, सोजत, मारवाड़ जंक्शन तथा देसूरी में भी कपड़े तथा मिठाई देने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि यह योजना शुक्रवार से ही लागू कर दी गई है।
यह है योजना
सुमंगला के जिला समन्वयक के.सी सैनी ने बताया कि दाती सुमंगला योजना के तहत प्रथम संतान के रूप में बेटी होने पर 2100 रुपए का चेक तथा प्रसूता को 1100 रुपए की नकद राशि प्रदान की जाती है। अगर दूसरी भी बेटी पैदा होती है तो दंपती को बेटी के नाम का 5100 रुपए का ड्राफ्ट दिया जाता है,वहीं प्रसूता को भी 1000 रुपए अलग से नकद राशि देने का प्रावधान है।