Weight Loss Program

बांगड़ को छोड़ राज्य के किसी अस्पताल में नहीं बंटेगी मिठाई

बांगड़ को छोड़ राज्य के किसी अस्पताल में नहीं बंटेगी मिठाई

पाली में शनिधाम ट्रस्ट की दाती सुमंगला योजना के तहत बेटी के जन्म पर बांटी जा रही मिठाई जारी रहेगी

पाली को छोड़कर राज्य के किसी भी सरकारी अस्पताल में अब बेटा या बेटी के जन्म पर मिठाई नहीं बांटी जाएगी। साथ ही अब पैदा होते ही नवजात को पहले परिजनों को दिखाया जाएगा, ताकि किसी भी प्रकार का संशय नहीं रहे। अजमेर तथा जोधपुर में नवजात बदलने के मामले सामने आने पर यह निर्णय लिया गया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक इस संबंध में जारी निर्देश में कहा है कि पाली में शनिधाम ट्रस्ट की तरफ से चलाई जा रही दाती सुमंगला योजना की सफलता को देखते हुए पाली को इससे अलग रखा गया है। 
जानकारी के अनुसार शनिधाम ट्रस्ट के 'बेटी बचाओ' अभियान के तहत जिला प्रशासन , चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से बेटी का जन्म होने पर सरकारी अस्पतालों में मिठाई वितरित करने की योजना लागू की थी। शनिधाम मिठाई वितरण के साथ ही नवजात व प्रसूता को कपड़े तथा प्रोत्साहन स्वरूप नकद राशि भी देता है। 
इस योजना को पाली में करीब एक साल हो गया है। इसको देखते हुए राज्य में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने सभी स्थानों पर कन्या भ्रूण अभियान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए निजी संस्थाओं के सहयोग से मिठाई वितरित करने से लेकर अन्य रचनात्मक कार्यों में सहयोग लेने को कहा था। अब राज्य सरकार ने बेटा या बेटी के जन्म होने पर सभी अस्पतालों में मिठाई बांटने पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। शनिधाम की दाती सुमंगला योजना को इस रोग से अलग रखा गया है। 

सरकारी निर्देशों की पालना होगी 
मिठाई बांटने को लेकर राज्य सरकार से नए दिशा-निर्देश मिल गए हैं। पाली में दाती सुमंगला योजना के तहत मिठाई बंटवाई जा रही है। इसके साथ ही नवजात के पैदा होते ही उनके परिजनों को दिखाने के लिए भी सभी चिकित्सकों को निर्देशित किया जा रहा है। -डॉ. युद्धवीरसिंह, सीएमएचओ, पाली 
पाली में शनिधाम ट्रस्ट की दाती सुमंगला योजना के तहत बेटी के जन्म पर बांटी जा रही मिठाई जारी रहेगी