Weight Loss Program

महिलाओं को अपने हकों के लिए जागरुक रहे : परमहंस दाती महाराज

मिशन पूर्ण शक्ति व मदर एन0 जी0 ओ0 श्री शनिधाम ट्रस्ट व जिला प्रशासन द्वारा  एक दिवसीय ग्राम समन्वयकों की संगोष्ठïी को आयोजन आलावास में श्री सिद्घ शक्तिपीठ शनिधाम पीठाधीश्वर श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर परमहंस दाती मदन महाराज स्वामी निजस्वरुपानंद जी महाराज के सानिन्धय में गुरु कुल आश्वासन बाल ग्राम आलावास में आयोजित की गई। ग्राम समन्वयकों की विशेष संगोष्ठïी को सम्बोधित करते हुए सभी ग्राम समन्यवको को बताया कि महिला से शक्तिकरण मुहिम एवं मिशन पूर्ण शक्ति के तहत हम सभी ग्राम समन्वयको को मिलाकर महिलाओं को अपने हकों के लिए जागरुकता बनाना होगा।

भारत सदा से सनातन का स्तम्भ रहा और इस शक्ति शाली एवं गौरव पाली राष्टï्र की महिलाएं किसी भी तरह से कमजोर नहीं है जो हमें अपने कत्र्तव्यों अपने राष्टï्र प्रेम अपने आत्मबल के मजबूत और राष्टï्र को प्रगतिशील बनाना है। हमें स्वयं को जगाना होगा।

दाती ने स्वरोजगार के खोले नये आयाम

मिशन पूर्ण शक्ति के तहत मदर एन0 जी0 ओ0 श्री शनिधाम ट्रस्ट द्वारा आज आलावास में परम पूज्य दाती महाराज के सान्निधय में शिविर आयोजित कर लगभग 2225 महिलाओं को स्वरोजगार प्रारम्भ करने के लिए 56 ग्राम पंचायतों में हर प्रकार के प्रशिक्षण शिविरों के आयोजन हेतु 56 ग्राम पंचायत में प्रशिक्षकों की नियुक्ति किया जो कि सिलाई, कढ़ाई, बुनाई एवं अन्य गृह उद्योग एवं कुटिर उद्योगों की जानकारी एवं प्रशिक्षण् देंगें तथा 56 नए सिलाई केन्द्रों का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर 10 हाथ ठेले एवं 2500 रूपये नगद राशि निसक्त व असहाय महिलाओं को की गई व दाती महाराज ने आश्वासन दिलाया कि भविष्य में इन सभी निसक्त महिलाओं के सहयोग के लिए श्री शनिधाम सदा तत्पर है।

दाती महाराज ने 56 कन्याओं का किया कन्यादान-

दाती महाराज ने 56 कन्याओं का शादी का उठाया खर्च। जिसमें सिरियारी की तीन सगी बहने संगीता, सागर एवं रेखा पुत्री श्री हेमा राम जी। बिलाड़ा मंजू पुत्री श्री ढगला राम जी, फालना शोभा पुत्री श्री जवाराम जी। मारवाड़ जन्कशन कमला पुत्री श्री मांगीलाल जी को आज शादी का समान व नगद राशि प्रदान की गयी जिसमें बिस्तर ,सिलाई मशीन, जूसर, थाली, परात, कटोरी, गैस, चुल्हा, गिलास, लोटा आदि। शादी के लिए बारातियों के भोजन की व्यवस्था। उसके लिये गेहूं, चावल, दाल, चीनी, घी, मसाले आदि भी दिये गये।

दाती गरीब कार्ड के लिए भी किया चयन-

पाली में चल रही दाती गरीब कार्ड एक अनूठी दाती महाराज की योजना जो गरीब और असहाय व गरीबी रेखा से नीच है जिन्हें आजतक सरकार से किन्हीं कारणो ंकी वजह से कोई लाभ न मिल पाया हो उसके लिए दाती महाराज ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर पाली जिले में गरीब कार्ड योजना शुरु की गई जिसमें 300 निर्धन और बेसहारा लोगो को गरीब कार्ड से जोड़ा गया है व आज इन लोगो को दवाईयां, गेहूं, कपड़े आदि का वितरण किया गया। वैसे करीब 4000 परिवार दाती गरीब कार्ड से जुड़े है जिनकी हर महीने गेहूं, कपड़़े, दवा व मासिक पेंशन की व्यवस्था की जाती है।

ग्राम समन्वयक सरकारी योजनाओं का दिलायेगी अधिकार- सोनी।

आलावास में आयोजित एक दिवसीय  ग्राम समन्वयक संगोष्ठïी में उन्होंने सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्राम समन्वयकों को सरकारी योजना एवं उनके अधिकार क्षेत्र में कार्य करना है जिनके साथ साथ महिलाओं को सरकार की ओर से दी जा रही संपूर्ण सुविधाओ ंका लाभ व योजनाओं की विस्तृत जानकारी अपने ग्राम पंचायत में हर महिलाओं का अवगत कराना है। तथा इस मौके पर जिला समन्वयक रंजना कुलश्रेष्ठï ने भी संगोष्ठïी को सम्बोधित किया व मिशन पूर्ण शक्ति व मदर एन0जी0 ओ0 श्री शनिधाम ट्रस्ट के द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी। मां श्रद्घा ने सभी ग्राम समन्वयकों को और सभी पधारे महमानों को धन्यवाद दिया।